बिग टिकट

बिग टिकट लॉटरी रैफल अबू धाबी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से बाहर संचालित होता है और खिलाड़ियों को लैंड रोवर्स, बीएमडब्लू और कॉरवेट जैसी कारों सहित लाखों दिरहम (AED) जीतने का मौका देता है। ड्रॉ महीने में एक बार निकाला जाता है और टिकट ऑनलाइन या यूएई के चुनिंदा स्थानों से खरीदी जा सकती हैं।

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके बिग टिकट के परिणाम देखें, या चुनें कि आप कौन सा महीना देखना चाहते हैं:
बिग टिकट के परिणाम नवंबरअक्टूबरसितंबरअगस्तजुलाई

Lotto India Independence Day Bumper

बिग टिकट कैसे खेलें

बिग टिकट लॉटरी में भाग लेना आसान है, चाहे आप ऑनलाइन खेल रहे हैं या संयुक्त अरब अमीरात से गुजर रहे हैं।

आप अबू धाबी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे या अल ऐन ड्यूटी फ्री पर मौजूद टिकट काउंटर से टिकट खरीद सकते हैं, आपको अपनी वैध फोटो पहचान दिखानी होगी, जैसे कि पासपोर्ट। आपकी टिकट सीधे जारी की जाएगी।

यदि आप ऑनलाइन खेल रहे हैं, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर एक खाते के लिए पंजीकरण करना होगा। आपको वैध फोटो पहचान का विवरण प्रदान करना होगा, जैसे कि पासपोर्ट का नंबर।

आप गेम में ऑनलाइन भी भाग ले सकते हैं, भले ही आप यूएई के बाहर रहते हों, इसलिए यह भारत और अन्य देशों में उपलब्ध है। ऑनलाइन टिकट आपको 24 घंटों के भीतर ईमेल द्वारा भेज दी जाएंगी।

कैश ड्रॉ के लिए टिकट की कीमत AED 500 (लगभग INR 10,000) है। यदि आप एक ही ट्रांजेक्शन में दो टिकट खरीदते हैं, तो आपको तीसरी मुफ्त मिलती है।

ड्रॉ कैसे काम करता है

अबू धाबी बिग टिकट की छविड्रॉ महीने में एक बार निकाला जाता है, विशेषकर 3 तारीख को। शेड्यूल बिग टिकट वेबसाइट पर पहले ही प्रकाशित कर दिया जाता है। स्पेशल ड्रॉ सभी टिकट बिकने के बाद शेड्यूल किए जाते हैं। ड्रॉ पारंपरिक रूप से अबू धाबी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के आगमन हॉल में आयोजित किए जाते हैं, जिसकी निगरानी बिग टिकट के कर्मचारी और हवाई अड्डे के अधिकारी करते हैं। हालांकि, कोरोनावायरस महामारी के चलते ड्रॉ ऑनलाइन हो गए हैं।

आपके द्वारा खरीदी जाने वाली प्रत्येक बिग टिकट एंट्री के लिए आप छह-अंकों का एक रैफल नंबर प्राप्त करते हैं। प्रत्येक ड्रॉ के दिन, सभी खरीदे गए रैफल नंबर को ड्रम में रखा जाता है और विजेता टिकट को रैंडमली चुना जाता है। कोई एक टिकट जैकपॉट जीतती है और इसके साथ ही कई छोटे नकद पुरस्कार भी उपलब्ध हैं। शीर्ष पुरस्कार के बारे में पहले ही जानकारी दे दी जाती है और इसकी राशि अधिकतम AED 20 मिलियन (लगभग INR 40 करोड़) हो सकती है।

नकद ड्रॉ के लिए बेची जाने वालीं टिकट की कोई सीमा नहीं है। पुरस्कार जीतने की संभावना इस बात पर निर्भर करती है कि कितनी टिकट बिकी हैं।

ड्रीम कार गिवअवे

मासिक नकद ड्रॉ के साथ-साथ बिग टिकट लॉटरी अन्य लग्जरी पुरस्कार भी प्रदान करती है। ड्रीम कार ड्रॉ हर दो महीने में निकाले जाते हैं। शीर्ष पुरस्कार एक कार है, जैसे कि रेंज रोवर या पोर्श। पुरस्कार के बारे में पहले ही विज्ञापन के माध्यम से जानकारी दी जाती है।

बिक्री के वक्त उपलब्ध टिकट की संख्या के बारे में बताया जाता है। एंट्री की कीमत पुरस्कार के मूल्य पर निर्भर करती है, लेकिन ये AED 50, 100 या 200 (लगभग INR 1,000, INR 2,000 या INR 4,000) होगी।

अपना पुरस्कार कैसे पाएँ

आप अबू धाबी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के एतिहाद कैटरिंग कार्यालय से अपना पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं। कार्यालय खाड़ी मानक समय (GST) के अनुसार सुबह 8:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक खुला रहता है। अपना पुरस्कार पाने के लिए, आपको वह फोटो पहचान दिखानी होगी, जिसके आधार पर आपने टिकट खरीदी थी।

यदि आप संयुक्त अरब अमीरात के बाहर रहते हैं, तो आप बैंक ट्रांसफर के द्वारा अपनी जीत की राशि पाने का विकल्प चुन सकते हैं। ऐसा कठोर सुरक्षा जांच और इस शर्त पर संभव है कि आप निम्नलिखित दस्तावेज प्रदान करते हैं:

यदि आपने ड्रीम कार जीती है, लेकिन आप यूएई के बाहर रहते हैं, तो उसके एक्सपोर्ट की व्यवस्था करना और संबंधित लागत का भुगतान करना आपकी जिम्मेदारी है। लॉटरी आपकी ओर से कार को ट्रांसपोर्ट नहीं करेगी। बिग टिकट लॉटरी में जीती गई कार के बदले उसके बराबर की राशि प्रदान नहीं की जा सकती। पंजीकृत मालिक के रूप में, आप अपने विवेक पर कार बेचने या ट्रेड करने के लिए स्वतंत्र होंगे, लेकिन लॉटरी प्रदाता पुनर्विक्रय पर इसके मूल्य की गारंटी नहीं देता है।

विजेता

बिग टिकट लॉटरी ने 1992 में लॉन्च होने से लेकर अब तक लाखों नकद पुरस्कार दिए हैं, जिसमें AED 20 मिलियन (लगभग INR 40 करोड़) के जैकपॉट पुरस्कार शामिल हैं। भारत सहित दुनिया के विभिन्न देशों के खिलाड़ी इसके विजेता बने हैं।

मोहन कुमार चंद्रदास भाग्यशाली विजेताओं में से एक थे, जिन्होंने मार्च 2020 में अबू धाबी में आयोजित बिग 10 मिलियन सीरीज़ 13 रैफल में 10 मिलियन (लगभग INR 20 करोड़) का पुरस्कार जीता था। Covid-19 महामारी के चलते ड्रॉ आमतौर पर जनता के लिए खुला रहने के बजाय फेसबुक पर प्रसारित किया गया था। चंद्रदास उस समय दोस्तों के साथ खरीदारी कर रहे थे, जब उन्हें जैकपॉट जीतने की सूचना दी गई। उन्होंने कहा: “क्या वाकई? ठीक है, धन्यवाद, बहुत-बहुत धन्यवाद!”

अब्दुस्सलाम एन.वी ने जनवरी 2021 में AED 20 मिलियन (INR 39 करोड़ से ज्यादा) से ज्यादा का पुरस्कार जीता था। वह बिग टिकट लॉटरी के सबसे बड़े विजेताओं में शुमार हो गए हैं। लॉटरी आयोजकों को शुरुआत में उन तक पहुँचने में दिक्कत का सामना करना पड़ा, क्योंकि उन्होंने गलती से ओमान, जहाँ वह काम करते थे, की जगह भारत का टेलीफोन कोड प्रदान किया था। केरल के कोझीकोड जिले के रहने वाले अब्दुस्सलाम ने कहा कि वह अपनी इस खुशी को परिवार और दोस्तों के साथ बांटेंगे। हाल ही में दूसरी बार पिता बने अब्दुस्सलाम अपनी पत्नी और बच्चों का ओमान वापसी पर स्वागत करने को आतुर थे, जो महामारी की वजह से केरल वापस लौट गए थे।

बिग टिकट लॉटरी के अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. खेलने के लिए मेरी उम्र क्या होनी चाहिए?
  2. बिग टिकट खेलने में कितना खर्चा आता है?
  3. ड्रॉ कब और कैसे निकाले जाते हैं?
  4. कैश ड्रॉ और स्पेशल ड्रॉ में क्या अंतर है?
  1. वीकेंड और काउंटडाउन बोनांजा क्या हैं?
  2. क्या बिग टिकट की जीत पर मुझे टैक्स का भुगतान करना होगा?
  3. यदि मेरे से टिकट खो जाती है, तो क्या करूँ?
  4. बिग टिकट लॉटरी कब शुरू हुई थी?

1. खेलने के लिए मेरी उम्र क्या होनी चाहिए?

बिग टिकट लॉटरी खेलने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। आप 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे के लिए टिकट खरीद सकते हैं, यदि आप उसके क़ानूनी अभिभावक हैं और दोनों का कोई वैध ID या पासपोर्ट प्रदान करते हैं।

2. बिग टिकट खेलने में कितना खर्चा आता है?

कैश ड्रॉ के लिए टिकट की कीमत AED 500 (लगभग INR 10,000) है। स्पेशल ड्रॉ, जैसे की ड्रीम कार ड्रॉ के लिए टिकट का मूल्य AED 50, 100 और 200 के बीच होता है।

3. ड्रॉ कब और कैसे निकाले जाते हैं?

बिग टिकट ड्रॉ हर महीने के तीसरे दिन निकाले जाते हैं। ड्रॉ पारंपरिक रूप से संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के आगमन हॉल में आयोजित किए जाते हैं।

4. कैश ड्रॉ और स्पेशल ड्रॉ में क्या अंतर है?

कैश ड्रॉ में, छोटे नकद पुरस्कारों के अलावा, लाखों दिरहम का शीर्ष पुरस्कार प्रदान किया जाता है। इन ड्रॉ के लिए बेचीं जाने वालीं टिकटों की संख्या सीमित नहीं है और ड्रॉ आमतौर पर कई महीने पहले घोषित किए जाते हैं।

स्पेशल ड्रॉ लग्जरी कार और ड्रीम हॉलिडे जैसे शीर्ष पुरस्कारों के साथ-साथ छोटे नकद पुरस्कार भी प्रदान करता है। टिकट सीमित हैं और ड्रॉ सभी टिकट बिक जाने के बाद शेड्यूल किए जाते हैं।

5. वीकेंड और काउंटडाउन बोनांजा क्या हैं?

वीकेंड बोनांजा आपको मुफ्त लॉटरी टिकट जीतने का मौका देता है। यदि आप गुरुवार और शनिवार के बीच ‘2 खरीदें 1 मुफ्त पाएँ’ टिकट प्रमोशन में भाग लेते हैं, तो आपको अगले रविवार को एक स्पेशल मिनी-ड्रॉ में प्रवेश दिया जाएगा। दस नाम निकाले जाएंगे और प्रत्येक को उस बिग टिकट ड्रॉ के लिए तीन और मुफ्त टिकट प्रदान किए जाएंगे, जिसमें उन्होंने हिस्सा लिया है।

काउंटडाउन बोनांजा भी बिल्कुल ऐसे ही काम करता है, सिवाए इसके कि यह महीने के आखिरी पांच दिनों में होता है। सभी ड्रॉ में वीकेंड और काउंटडाउन बोनांजा नहीं होता; प्रमोशन की घोषणा पहले ही बिग टिकट वेबसाइट पर और सोशल मीडिया चैनल पर की जाएगी।

6. क्या बिग टिकट की जीत पर मुझे टैक्स का भुगतान करना होगा?

पुरस्कार आपके निवास देश में कर संबंधी कानूनों के अधीन होंगे। खिलाड़ियों को लॉटरी टिकट पर VAT का भुगतान नहीं करना होता, क्योंकि इसका भुगतान प्रदाता द्वारा किया जाता है।

7. यदि मेरे से टिकट खो जाती है, तो क्या करूँ?

ऑनलाइन खरीदी गईं टिकट या अबू धाबी में चयनित स्थानों से खरीदी गईं कम्प्यूटरीकृत टिकट को आमतौर पर बदला जा सकता है। अपनी खोई हुई टिकट की रिपोर्ट करने के लिए बस help@bigticket.ae पर एक ईमेल भेजें। यदि आपको मैन्युअल टिकट प्रदान की गई थी, तो यह सत्यापित करने के लिए अतिरिक्त कदम उठाए जाएंगे कि आप ही उसके मालिक हैं।

8. बिग टिकट लॉटरी कब शुरू हुई थी?

बिग टिकट अबू धाबी पहली बार 1992 में टैगलाइन "ड्रीम बिग विद बिग टिकट" के साथ शुरू हुई थी। इसके लिए AED 1 मिलियन (लगभग INR 2 करोड़) की पुरस्कार राशि प्रदान के गई थी।