सिक्किम स्टेट लॉटरी

सिक्किम स्टेट लॉटरी डियर लाभलक्ष्मी ड्रॉ प्रदान करती है, जो रोजाना शाम 6:00 बजे निकाला जाता है, और साथ ही प्रमुख कैलेंडर कार्यक्रमों और धार्मिक उत्सवों को मनाने के लिए विभिन्न बंपर लॉटरी भी आयोजित की जाती हैं।

आप सिक्किम लॉटरी को ऑनलाइन नहीं खेल सकते, लेकिन राज्य भर में लॉटरी एजेंटों से टिकट खरीद सकते हैं। बस एजेंट को बताएं कि आपको किस ड्रॉ में भाग लेना है और इतनी टिकट चाहिए, और वह आपको कुल लागत बता देगा। यदि आप सिक्किम में कोई ऑनलाइन लॉटरी खेलना चाहते हैं, तो उपलब्ध गेम्स की सूची देखने के लिए लॉटरी टिकट पृष्ठ पर जाएँ।

सिक्किम स्टेट लॉटरी द्वारा पेश किए जाने वाले गेम्स जल्दी-जल्दी बदलते रहते हैं, इसलिए सक्रिय ड्रॉ की सूची के बारे में जानकारी के लिए इस पृष्ठ को नियमित रूप से देखते रहें। सभी सक्रिय ड्रॉ के नवीनतम विजेता नंबरों को देखने के लिए सिक्किम स्टेट लॉटरी परिणाम पृष्ठ पर जाएँ।

Want to play the Lottery online? Download a VPN and follow the instructions here.

Download the Express VPN now

सिक्किम बंपर ड्रॉ

सिक्किम में अभी केवल एक सक्रिय बंपर ड्रॉ है, लेकिन शेड्यूल जल्दी-जल्दी बदलता रहता है इसलिए भविष्य में नए ड्रॉ की उम्मीद की जा सकती है। इन बंपर ड्रॉ की टिकट की बिक्री आमतौर पर ड्रॉ तिथि से कई हफ्ते पहले लॉटरी एजेंट के यहाँ शुरू हो जाती है।

डियर दुर्गा पूजा बंपर

सिक्किम स्टेट लॉटरी दुर्गा पूजा (जिसे दुर्गोत्सव भी कहा जाता है) के अवसर पर वार्षिक बंपर ड्रॉ आयोजित करती है। इसका शीर्ष पुरस्कार 10 करोड़ रुपए का होता है, जिसे दो विजेता टिकटों में बांटा जाता है। दूसरा पुरस्कार 2 करोड़ रुपए का होता है और उसे भी दो विजेता टिकट में बांटा जाता है।

2020 डियर दुर्गा पूजा बंपर 24 अक्टूबर को रात 8 बजे निकाला गया था और इसकी टिकट 2,000 रुपए की थी। 2,000. बिक्री के लिए टिकट की 20 सीरीज रखी गईं थीं और प्रत्येक सीरीज के भीतर 1,000 टिकट थीं, कुल 20,000 टिकट। 2020 डियर दुर्गा पूजा बंपर की पुरस्कार संरचना निम्न अनुसार थी:

डियर दुर्गा पूजा बंपर
पुरस्कार रैंक पुरस्कारों की संख्या पुरस्कार की राशि (रुपए में)
प्रथम पुरस्कार 2 5 करोड़
दूसरा पुरस्कार 2 1 करोड़
तीसरा पुरस्कार 20 10 लाख
चौथा पुरस्कार 2,000 9,000
पांचवां पुरस्कार 2,000 8,000
छठा पुरस्कार 3,000 7,000

सिक्किम डेली ड्रॉ

सिक्किम स्टेट लॉटरी वर्तमान में सप्ताह के हर दिन लॉटरी ड्रॉ आयोजित करती है - डियर लाभलाक्ष्मी डेली। हर दिन लाखों की पुरस्कार राशि उपलब्ध होती है और 40 भाग्यशाली टिकट धारकों में से प्रत्येक 10 लाख रुपए का प्रथम पुरस्कार जीतेगा।

डियर लाभलाक्ष्मी डेली

सिक्किम में केवल डियर लाभलाक्ष्मी डेली ही नियमित रूप से आयोजित की जा रही है। इसका ड्रॉ प्रतिदिन निकाला जाता है, जिनमें से प्रत्येक का एक अलग नाम है, जो रत्न या कीमती धातु से संबंधित है। उदाहरण के लिए, सोमवार के डियर लाभलाक्ष्मी ड्रॉ का नाम है प्लैटिनम मंडे, शनिवार का रूबी सैटरडे, इसी तरह के बाकी ड्रॉ के भी नाम हैं। नीचे दी गई टेबल प्रत्येक ड्रॉ का नाम और उनके आयोजन के दिन की जानकारी प्रदान करती है:

डियर लाभलाक्ष्मी डेली
ड्रॉ दिवस ड्रॉ का नाम
रविवार सैफायर
सोमवार प्लैटिनम
मंगलवार गोल्ड
बुधवार सिल्वर
गुरुवार टोपाज़
शुक्रवार एमर्रल्ड
शनिवार रूबी

ड्रॉ आमतौर पर शाम 6 बजे होते हैं। प्रत्येक ड्रॉ के लिए टिकट की 40 सीरीज हैं और प्रत्येक टिकट में चार-अंकों का नंबर होता है; पुरस्कार जीतने के लिए उस नंबर को ड्रॉ में चयनित किसी नंबर से मेल कराएँ। हर टिकट की कीमत 10 और प्रथम पुरस्कार 10 लाख रुपए का है। 10 लाख रुपए का प्रथम पुरस्कार जीतेगा।

शीर्ष पांच पुरस्कारों में से प्रत्येक के लिए एक विनिंग कॉम्बिनेशन (विजेता संयोजन) चुना जाता है, और उस कॉम्बिनेशन से मेल खाने वाले 40 टिकटों में से कोई भी संबंधित पुरस्कार जीतता है। छठे पुरस्कार के लिए 390 विनिंग कॉम्बिनेशन हैं, कुल 1560 पुरस्कार। नीचे दी गई टेबल सिक्किम डियर लाभलक्ष्मी डेली ड्रॉ की पुरस्कार संरचना को दर्शाती है:

पुरस्कार रैंक प्रति सीरीज पुरस्कार कुल पुरस्कार पुरस्कार की राशि (रुपए में)
1st पुरस्कार 1 40 10,000
2nd पुरस्कार 1 40 5,000
3rd पुरस्कार 1 40 500
4th पुरस्कार 1 40 300
5th पुरस्कार 1 40 200-206
6th पुरस्कार 390 1560 100

केवल पांचवां पुरस्कार ही हर दिन बदलता है। प्लैटिनम मंडे को पुरस्कार की राशि 200 रुपए होती है और इसके बाद हफ्ते में हर दिन उसमें एक रुपए का इजाफा होता जाता है, गोल्ड ट्यूसडे पर पुरस्कार 201 रुपए, सिल्वर वेडनेसडे पर 202 रुपए और इसी तरह सैफायर सन्डे पर 206 रुपए होता है।

नागालैंड डियर लॉटरी ड्रॉ

नागालैंड स्टेट लॉटरी सिक्किम में भी लोकप्रिय हैं और कई समान पुरस्कार प्रदान करती हैं। नागालैंड लॉटरी वर्तमान में पूरे साल विशेष बंपर लॉटरी के साथ तीन अलग-अलग साप्ताहिक ड्रॉ प्रदान करती है। नागालैंड में वर्तमान में सक्रिय गेम्स की सूची नीचे दी गई टेबल में पाई जा सकती है।

नागालैंड डियर लॉटरी ड्रॉ
लॉटरी ड्रॉ शेड्यूल ड्रॉ का समय
डियर मॉर्निंग वीकली डेली सुबह 11:55
डियर डे वीकली डेली 4:00pm
डियर इवनिंग वीकली डेली 8:00pm
डियर दिवाली बंपर नवंबर 8:00pm
एक्स्पायर्ड सिक्किम लॉटरी गेम्स