यूरोमिलियन्स

EuroMillions को यूरोप की पहली मल्टी-नेशनल लॉटरी के रूप में 2004 में शुरू किया गया था और जल्द ही यह पूरे महाद्वीप के खिलाड़ियों के बीच लोकप्रिय हो गया। मूलतः स्पेन, फ्रांस और ब्रिटेन में खेला जाने वाला यह खेल अब कुल मिलाकर नौ यूरोपीय देशों में खेला जाता है जो प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार की रात को होने वाले EuroMillions लॉटरी ड्रॉ में हिस्सा लेते हैं। जैकपॉट का न्यूनतम मूल्य €17 मिलियन (लगभग ₹1.3 अरब) है लेकिन यह बदल सकता है और इसका मूल्य बढ़कर €200 मिलियन (₹15.7 अरब) के दायरे में पहुँच सकता है।

नवीनतम यू्रोमिलियन्स परिणाम और जीतने वाले नंबर

शुक्रवार 3 जुलाई 2020
4 16 27 37 39 3 6
  • अगला जैकपॉट
  • TBC

यूरोमिलियन्स कैसे खेलें

खिलाड़ियों को 1 और 50 के बीच पाँच मुख्य नंबरों तथा 1 और 12 के बीच दो लकी स्टार नंबरों का चयन करना होगा। यहाँ दो या अधिक मुख्य नंबरों का मिलान करने के लिए पुरस्कारों के साथ कुल मिलाकर पुरस्कार के 13 स्तर हैं। जैकपॉट जीतने के लिए किसी भी व्यक्ति को सभी पाँच मुख्य नंबरों के साथ-साथ दोनों लकी स्टारों का मिलान करना होता है। कुल मिलाकर एक EuroMillions पुरस्कार जीतने की संभावना 13 में 1 रहती है।

जो खिलाड़ी UK में टिकटें खरीदते हैं वे स्वतः ही UK Millionaire Maker गेम, जिसे प्रत्येक EuroMillions ड्रॉ के साथ खेला जाता है, में सम्मिलित हो जाते हैं। UK EuroMillions के खिलाड़ी खरीदी गई संख्याओं की प्रत्येक पंक्ति के लिए एक अनूठा कोड प्राप्त करते हैं जिसमें चार अक्षर और पांच संख्याएं शामिल होती हैं। मुख्य ड्रॉ निकलने के बाद, यादृच्छिकता से एक रैफल कोड चुना जाता है और जिस खिलाड़ी की टिकट निकाले गए कोड से मेल खाती है वह £1 मिलियन (लगभग ₹89 मिलियन) का इनाम जीत जाता है।

Millionaire Maker केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो UK EuroMillions गेम खेल रहे हैं और यह खिलाडियों को अतिरिक्त £1 मिलियन का इनाम जीतने का मौका प्रदान करता है। खरीदी गई EuroMillions संख्याओं की प्रत्येक पंक्ति के साथ एक अनूठा रैफल कोड स्वतः ही उत्पन्न होता है और इसे रैफल में दर्ज किया जाएगा, जो मुख्य ड्रॉ के तुरंत बाद होता है।

भारत से यूरोमिलियन्स कैसे खेलें

भारत के खिलाड़ी अब ऑनलाइन खेलते हुए EuroMillions में हिस्सा ले सकते हैं। भारत से EuroMillions खेलने के बारे में अधिक जानकारी के लिए "कैसे खेलें" पेज पर जाएं।

नीचे दी गई तालिका में इस लॉटरी में उपलब्ध विभिन्न पुरस्कारों, प्रत्येक पुरस्कार जीतने की बाधाओं, उस विशेष पुरस्कार स्तर के लिए आवंटित पुरस्कार फंड के प्रतिशत और पुरस्कार मूल्यों तथा सबसे नवीनतम ड्रॉ के विजेताओं को प्रदर्शित किया गया है:

यूरोमिलियन्स पुरस्कार और जीतने की संभावना


शेष 4.8% को बूस्टर फंड में डाला जाता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि EuroMillions हमेशा €17 मिलियन के प्रारंभिक जैकपॉट की पेशकश कर सकता है। बूस्टर फंड को सुपरड्रॉ प्रदान करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है जो €130 मिलियन के गारंटीकृत जैकपॉट प्रदान करता है।

यूरोमिलियन्स के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. क्या मैं भारत से यूरोमिलियन्स खेल सकता हूँ?
  2. मैं भारत से यूरोमिलियन्स कैसे खेल सकता हूँ?
  3. मिलियनेयर रैफ़ल क्या है ?
  4. क्या मैं किसी भी भारतीय राज्य से यूरोमिलियन्स खेल सकता हूँ?
  1. मैं अपने यूरोमिलियन्स पुरस्कार कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?
  2. अपने यूरोमिलियन्स पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए मेरे पास कितना समय होगा?
  3. क्या यूरोमिलियन्स के पुरस्कारों पर कोई कर लगता है?
  4. क्या मुझे अपने पुरस्कार प्राप्त करने के लिए कोई शुल्क देना होगा?

जवाब


1. क्या मैं भारत से यूरोमिलियन्स खेल सकता हूँ?

हाँ, आप ऑनलाइन खेलकर भारत से EuroMillions में हिस्सा ले सकते हैं। इस सेवा के बारे में अधिक जानकारी आप कैसे खेलें पेज पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

To Top

2. मैं भारत से यूरोमिलियन्स कैसे खेल सकता हूँ?

लॉटरी टिकेट पेज पर जाएं और 'अभी खेलें' बटन का चयन करें। एक बार जब आपने ऑनलाइन खाता खोल लिया, बस 1 और 50 के बीच पाँच मुख्य नंबरों तथा 1 और 12 के बीच दो लकी स्टार नंबरों को चुनकर अपने नंबरों का चयन करें। भारत से EuroMillions खेलने के बारे में अधिक सहायता के लिए कैसे खेलें पेज पर जाएं।

To Top

3. मिलियनेयर रैफ़ल क्या है ?

मिलियनेयर मेकर केवल ब्रिटेन का EuroMillions गेम खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध है और यह खिलाड़ियों को दो अतिरिक्त £1 मिलियन पुरस्कारों में से एक को जीतने का अवसर प्रदान करता है। EuroMillions नंबरों की प्रत्येक पंक्ति की खरीद के साथ स्वतः एक विशिष्ट रैफल कोड जनरेट किया जाता है और इसे रैफल में प्रवेश दिया जाएगा जो मुख्य EuroMillions ड्रॉ के कुछ ही समय बाद आयोजित होता है।

To Top

4. क्या मैं किसी भी भारतीय राज्य से यूरोमिलियन्स खेल सकता हूँ?

हाँ। भारतीय लॉटरी कानून केवल भारत के भीतर संचालित लॉटरी के लिए लागू होते हैं और अन्य देशों में संचालित लॉटरी खेलने वाले भारतीय नागरिकों के लिए लागू नहीं होते हैं।

To Top

5. मैं अपने यूरोमिलियन्स पुरस्कार कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?

इनामों को आपके ऑनलाइन खाते में स्वचालित रूप से चुकाया जाता है और भविष्य के ड्रा के लिए अधिक लॉटरी टिकट खरीदने के लिए उपयोग किया जा सकता है या आपकी चुनी गई भुगतान पद्धति का उपयोग करके निकाला जा सकता है।

To Top

6. अपने यूरोमिलियन्स पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए मेरे पास कितना समय होगा?

यदि आप भाग्यशाली हैं और इनाम जीत जाते हैं, तो ड्रा होने के थोड़ी देर बाद आपको आपकी जीत के बारे में टेक्स्ट संदेश या ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा। जीत की सभी राशियों को आपके ऑनलाइन खाते में स्वचालित रूप से चुकाया जाता है ताकि आप कोई भी इनाम खोने न पाएं। तब आप जीत की राशि को भविष्य के ड्रा के लिए टिकट खरीदने पर खर्च करने या पैसे निकालने का निर्णय ले सकते हैं।

To Top

7. क्या यूरोमिलियन्स के पुरस्कारों पर कोई कर लगता है?

आपके जीतने के समय आपके इनाम से टैक्स नहीं रोका जाता है। यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो अनुशंसा की जाती है कि आप किसी पेशेवर अकाउंटैंट या अंतरराष्ट्रीय टैक्स कानून के जानकार वित्तीय सलाहकार से स्वतंत्र सलाह लें।

To Top

8. क्या मुझे अपने पुरस्कार प्राप्त करने के लिए कोई शुल्क देना होगा?

नहीं। ऑनलाइन खेलने का मतलब है आपको अपना जीता गया कोई भी इनाम 100% मिलेगा, जिस पर लागू होने वाले कोई भी टैक्स देने होंगे। यह सेवा आपकी जीत की राशियों में से कोई भी फीस नहीं लेती है।

To Top

बड़ा जैकपॉट

अगर EuroMillions जैकपॉट नहीं जीता गया तो यह अगले ड्रॉ में रोल ओवर हो जाता है। यह रोल ओवर सुविधा जैकपॉट को प्रभावशाली ऊंचाइयों पर पहुंचाने में सक्षम बनाती है जो अक्सर €100 मिलियन के आंकड़े को पार कर सकती है। सीमा तक पहुँच जाने पर या तो जैकपॉट जीत लिया जाता या रोल डाउन हो जाता है और अगले रोलओवरों के लिए सीमा €10 मिलियन तक बढ़ जाएगी। और ऐसा तब तक हो सकता है जब तक सीमा अधिकतम €250 मिलियन नहीं हो जाती। अगर उस समय तक कोई भी खिलाड़ी निकाली गयी पूरी विजेता लाइन का मिलान करने में सक्षम नहीं होता है, तो पूरा पुरस्कार फंड रोल डाउन हो जाता है और इसे अगले विजेता स्तर में खिलाड़ियों के बीच बाँट दिया जाता है।

पिछले जैकपॉट की सीमा €190 मिलियन थी और ऐसे अनेक अवसर रहे हैं जब यह राशि जीती गई थी।। यह पहली बार अगस्त 2012 में हुआ था, जब एड्रियन और गिलियन बेफोर्ड ने सभी विजेता नंबरों का मिलान किया था और फिर अक्टूबर 2014 में एक पुर्तगाली टिकट धारक द्वारा इसे दोहराया गया।