केरल स्टेट लॉटरीज़

केरल स्टेट लॉटरियाँ केरल सरकार द्वारा संचालित की जाती हैं और 1967 में वित्त मंत्री श्री पी. के. कुंजू साहिब द्वारा स्थापित की गई थी। केरल स्टेट लॉटरी भारत में अपनी तरह की पहली लॉटरी थी, जो लॉटरी खिलाडियों को सात साप्ताहिक लॉटरियों और छह बंपर लॉटरियों की पेशकश करती थी।

इसकी शुरुआत से ही, लोकप्रिय स्टेट लॉटरियों ने कई खिलाड़ियों को लखपति बनाया है जिनमें शामिल हैं लखमीपुर के मोहिजुल रहीमा शेख, जिन्होंने 7 मार्च 2016 को 1 करोड़ रुपए जीतकर सुर्खियों में जगह बनाई।

Want to play the Lottery online? Download a VPN and follow the instructions here.

Download the Express VPN now

साप्ताहिक लॉटरियाँ

साप्ताहिक ड्रा 15.30 बजे भारतीय समय पर किए जाते हैं। टिकट की कीमतें 30 रु. – 50 रु. के बीच होती हैं और प्रत्येक लॉटरी की अपनी इनाम संरचना होती है।

यह तालिका केरल साप्ताहिक लॉटरियों, टिकट की कीमतें, ड्रा के दिन, और सर्वोत्तम इनाम राशियाँ दर्शाती है:

ड्रा का दिन लॉटरी का नाम टिकट की कीमत (रु) सर्वोच्च इनाम राशि (रु)
सोमवार विन-विन 30 65 लाख
मंगलवार धनश्री 40 65 लाख
बुधवार अक्षया 30 65 लाख
गुरुवार कारुण्य प्लस 50 1 करोड़
शुक्रवार भाग्यनिधि 30 65 लाख
शनिवार कारुण्य 50 1 करोड़
रविवार पौर्णमि 30 65 लाख

बंपर लॉटरियाँ

बंपर लॉटरियों के लिए ड्रा सारे वर्ष अलग अलग समयों पर होते रहते हैं। बंपर लॉटरियों के लिए टिकटों की कीमतें 100 रु. से 200 रु. तक होती हैं और खिलाड़ी इनाम राशि में 10 करोड़ रुपए तक जीत सकते हैं।

लॉटरियाँ और जिन महीनों में ड्रा होते हैं वे निम्नानुसार हैं:

ड्रा का महीना बंपर लॉटरियाँ
जनवरी क्रिसमस-नववर्ष
मार्च गर्मी
मई विशु
जुलाई मॉनसून
सितंबर तिरुवोणम
नवंबर पूजा

केरल राज्य लॉटरी (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

  1. 1. मैं केरल लॉटरी टिकट कहाँ से खरीद सकता/सकती हूँ?
  2. 2. केरल लॉटरी के नवीनतम परिणाम कहां मिल सकते हैं?
  3. 3. मैं केरल लॉटरी ड्रा कहां देख सकता/सकती हूं?
  4. 4. मुझे कैसे पता चलेगा कि क्या मैंने एक पुरस्कार जीता है?
  1. 5. मैं केरल लॉटरी पुरस्कार कैसे प्राप्त कर सकता/सकती हूं?
  2. 6. मुझे पुरस्कार के लिए कब तक का दावा चाहिए?
  3. 7. क्या मुझे केरल लॉटरी पुरस्कार जीतने पर कर देना है?

जवाब


1. मैं केरल लॉटरी टिकट कहाँ से खरीद सकता/सकती हूँ?

खिलाड़ी (प्रतिभागी) 35,000 से अधिक पंजीकृत लॉटरी एजेंटों और 100,000 से अधिक खुदरा विक्रेताओं से टिकट खरीद सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए और अपने निकटतम एजेंट का पता लगाने के लिए अपने जिला लॉटरी कार्यालय से संपर्क करें।

To Top

2. केरल लॉटरी के नवीनतम परिणाम कहां मिल सकते हैं?

केरल लॉटरी परिणाम प्रत्येक ड्रा होने के बाद प्रकाशित किया जाता है। परिणाम कई प्रमुख दैनिक समाचार पत्रों में प्रकाशित किए जाते हैं और लॉटरी एजेंटों के पास भी उपलब्ध हैं जहां से टिकट खरीदे गए थे। अधिक जानकारी के लिए, खिलाड़ियों (प्रतिभागियों) को सलाह दी जाती है कि वे स्थानीय एजेंट या जिला कार्यालय से संपर्क करें।

To Top

3. मैं केरल लॉटरी ड्रा कहां देख सकता/सकती हूं?

ड्रॉ केरल राज्य के विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए जाते हैं, और सभी सदस्यों को प्रत्येक स्थल पर ड्रॉ देखने के लिए आमंत्रित किया जाता है। ड्रा वाले स्थानों के बारे में जानकारी स्थानीय लॉटरी एजेंटों और मीडिया के माध्यम से उपलब्ध हैं।

To Top

4. मुझे कैसे पता चलेगा कि क्या मैंने एक पुरस्कार जीता है?

अपने टिकट को निकटतम लॉटरी एजेंट या खुदरा विक्रेता के पास ले जाएं और वे इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि क्या आपने कोई पुरस्कार जीता है। वे लाटरी टिकट द्वारा जीती गई पुरस्कार राशि की पुष्टि भी कर देंगे।

To Top

5. मैं केरल लॉटरी पुरस्कार कैसे प्राप्त कर सकता/सकती हूं?

एक लाख रुपये तक का पुरस्कार जिला लॉटरी कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है। एक लाख रुपये से अधिक का पुरस्कार तिरुवनंतपुरम स्थित निदेशक, राज्य लॉटरी कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है।

To Top

6. मुझे पुरस्कार के लिए कब तक का दावा चाहिए?

जीती गई राशि के लिए ड्रा होने के होने के 30 दिन के भीतर दावा किया जाना चाहिए और टिकटधारक को दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे, जिसमें दावा आवेदन फार्म, दो पासपोर्ट साइज फोटो और पुरस्कार राशि की रसीद शामिल है। खिलाड़ियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने टिकट के पीछे हस्ताक्षर करें और दूसरों को अपनी ओर से जीत का दावा करने से रोकने के लिए अपना पता भी लिखें।

To Top

7. क्या मुझे केरल लॉटरी पुरस्कार जीतने पर कर देना है?

10,000 रूपए से अधिक सभी पुरस्कार जीतने पर 30% का आयकर काटकर दिया जाएगा। एजेंटों द्वारा किए गए दावों को भी 10% की दर से आयकर देना होगा। अधिक जानकारी के लिए, खिलाड़ियों (प्रतिभागियों) को सलाह दी जाती है कि लॉटरी जिले के कार्यालय से संपर्क करें।

To Top