केरल स्टेट लॉटरी

केरल स्टेट लॉटरी लगभग हर दिन अलग-अलग ड्रॉ प्रदान करती है। सोमवार से शनिवार तक हर दिन एक लॉटरी रहती है और प्रत्येक महीने के आखिरी शनिवार को भी एक लॉटरी रहती है। इसके अलावा, खास मौकों के लिए साल में चार बंपर लॉटरी भी आयोजित की जाती हैं।

यह भारत में अपनी तरह का पहला लॉटरी प्रोग्राम था, और 1967 से केरल सरकार के लॉटरी विभाग द्वारा चलाया जा रहा है। लोटो कार्यक्रम की सफलता ने अन्य राज्यों को केरल मॉडल अपनाने के लिए प्रेरित किया। केरल राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम (त्रिवेंद्रम) में विभाग के मुख्यालय सहित राज्य के कई स्थानों में ड्रॉ निकाला जाता है।

Want to play the Lottery online? Download a VPN and follow the instructions here.

Download the Express VPN now

केरल साप्ताहिक लॉटरी

केरल में छह भिन्न साप्ताहिक ड्रॉ निकाले जाते हैं, इसके अलावा, एक हर महीने के आखिरी रविवार को भी निकाला जाता है और सभी का समय दोपहर 3:00 बजे रहता है। टिकट का मूल्य 30 से लेकर 100 रुपए तक रहता है और हर लॉटरी की अपनी अलग पुरस्कार संरचना है। आप नीचे टिकट मूल्य, ड्रॉ दिवस, और प्रथम पुरस्कार की राशि सहित प्रत्येक केरल साप्ताहिक लॉटरी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं - नवीनतम परिणाम देखने के लिए लॉटरी का चयन करें।

केरल साप्ताहिक लॉटरी
ड्रॉ दिवस लॉटरी का नाम टिकट का मूल्य (रुपए में) शीर्ष पुरस्कार (रुपए में)
सोमवार विन-विन 30 50-65 लाख
मंगलवार स्त्री शक्ति 30 50-65 लाख
बुधवार अक्षय 30 50-65 लाख
गुरुवार करुन्य प्लस 30 80 लाख – 1 करोड़
शुक्रवार निर्मल वीकली 30 50-65 लाख
शनिवार करुन्य 30 80 लाख – 1 करोड़
रविवार* भाग्यमित्रा 100 1 करोड़

*भाग्यमित्रा लॉटरी हर महीने के आखिरी रविवार को निकाली जाती है

केरल बंपर लॉटरी

चार केरल बंपर लॉटरी साल में अलग-अलग समय पर आयोजित की जाती हैं, फेस्टिवल और सीजनल इवेंट्स को मनाते हुए। बंपर लॉटरी की टिकट का मूल्य 100 रुपए से लेकर 300 रुपए के बीच है और खिलाड़ी 12 करोड़ की पुरस्कार राशि जीत सकते हैं। बंपर लॉटरी और उन महीनों की जानकारी नीचे दी गई है, जिनमें ड्रॉ निकाले जाते हैं।

केरल बंपर लॉटरी
ड्रॉ मंथ बंपर लॉटरी
जनवरी क्रिसमस न्यू ईयर लॉटरी
मार्च समर बंपर लॉटरी
जुलाई मानसून बंपर लॉटरी
नवंबर पूजा बंपर लॉटरी

क्रिसमस न्यू ईयर लॉटरी

क्रिसमस न्यू ईयर बंपर लॉटरी हर जनवरी या कभी-कभी फरवरी की शुरुआत में आयोजित की जाती है। इसे भारत की सबसे बड़ी लॉटरी में से एक माना जाता है, जिसका प्रथम पुरस्कार 12 करोड़ रुपए का है, जो विजेता कोड का मिलान करने वाले भाग्यशाली खिलाड़ी को दिया जाता है।

क्रिसमस न्यू ईयर बंपर लॉटरी के नवीनतम परिणाम देखें

समर बंपर लॉटरी

केरल राज्य की प्रत्येक समर बंपर लॉटरी की कीमत 150 रुपए है और टिकट खरीदने पर आप 6 करोड़ रुपए का प्रथम पुरस्कार जीतने का मौका पाते हैं। ड्रॉ हर मार्च को निकाले जाते हैं और टिकट आमतौर पर पांच सीरीज में बेची जाती हैं – प्रथम पुरस्कार जीतने के लिए सही सीरीज सहित विजेता नंबर का मिलान करें।

मानसून बंपर लॉटरी

मानसून बंपर लॉटरी हर जुलाई को आयोजित की जाती है और पिछले सालों में इसने 5 करोड़ मूल्य का प्रथम पुरस्कार प्रदान किया है। टिकट का मूल्य हर साल बदलता रहता है; 2020 मानसून बंपर की प्रति टिकट का मूल्य 200 रुपए था।

पूजा बंपर लॉटरी

केरल में साल की आखिरी बंपर लॉटरी पूजा बंपर है, जो नवंबर में आयोजित की जाएगी। राज्य में कई अन्य लॉटरी की तरह, यह तिरुवनंतपुरम के श्री चित्रा सभागार में आयोजित की जाती है और इसके प्रथम पुरस्कार का मूल्य 5 करोड़ है।

नवीनतम पूजा बंपर लॉटरी परिणाम देखें

एक्स्पायर्ड बंपर लॉटरी

केरल स्टेट से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. मैं केरल लॉटरी टिकट कब खरीद सकता हूँ?
  2. मुझे नवीनतम केरल लॉटरी परिणाम कहाँ मिल सकते हैं?
  3. मैं केरल लॉटरी ड्रॉ कहाँ देख सकता हूँ?
  4. मुझे कैसे पता चलेगा कि मैंने पुरस्कार जीता है?
  1. मैं केरल लॉटरी पुरस्कार पर दावा कैसे कर सकता हूँ?
  2. मैं पुरस्कार पर दावा कब तक कर सकता हूँ?
  3. क्या मुझे केरल लॉटरी की पुरस्कार राशि पर कोई टैक्स भरना होगा?

मैं केरल लॉटरी टिकट कब खरीद सकता हूँ?

आप 35,000 से अधिक पंजीकृत लॉटरी एजेंटों और 100,000 से अधिक रिटेलर्स से टिकट खरीद सकते हैं। केरल लॉटरी के प्रति टिकट की कीमत 30 रुपए से लेकर 300 रुपए तक है। अधिक जानकारी के लिए और अपने निकटतम एजेंट को खोजने के लिए, आपको अपने जिला लॉटरी कार्यालय से संपर्क करना चाहिए।

टिकट खरीदने के बाद, उसके पीछे अपना नाम, पता लिखें और हस्ताक्षर करें। टिकट स्वामित्व का निर्धारण इसी प्रकार किया जाता है, इसलिए ऐसी कोई संभावना न छोड़ें कि कोई दूसरा आपके पुरस्कार पर दावा कर सके। अपनी टिकट को किसी सुरक्षित स्थान पर रखें।

मुझे नवीनतम केरल लॉटरी परिणाम कहाँ मिल सकते हैं?

केरल लॉटरी के परिणाम ड्रॉ के दूसरे दिन प्रकाशित किए जाते हैं और केरल स्टेट परिणाम पृष्ठ पर उपलब्ध रहते हैं। परिणाम कई प्रमुख अखबारों में भी प्रकाशित होते हैं और टिकट बेचने वाले लॉटरी एजेंटों के पास भी उपलब्ध रहते हैं। अधिक जानकारी के लिए, आपको अपने स्थानीय एजेंट या जिला कार्यकाल से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

मैं केरल लॉटरी ड्रॉ कहाँ देख सकता हूँ?

ड्रॉ केरल में विभिन्न जगहों पर निकाले जाते हैं और प्रत्येक स्थल पर लोगों को ड्रॉ देखने के लिए आमंत्रित किया जाता है। स्थानों के बारे में जानकारी स्थानीय लॉटरी एजेंट और मीडिया के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मैंने पुरस्कार जीता है?

केरल लॉटरी के नवीनतम परिणाम ऑनलाइन देखें, फिर यह पुष्टि करने के लिए कि आपने पुरस्कार जीता है, अपना टिकट नजदीकी लॉटरी एजेंट या रिटेलर के पास लेकर जाएँ। उन्हें विजेता लॉटरी टिकट पर जीत की राशि की पुष्टि करने में भी सक्षम होना चाहिए।

मैं केरल लॉटरी पुरस्कार पर दावा कैसे कर सकता हूँ?

1 लाख रुपए तक के पुरस्कार को जिला लॉटरी कार्यकाल में रिडीम किया जा सकता है।

1 लाख रुपए से ऊपर की राशि तिरुवनंतपुरम स्थित राज्य लॉटरी निदेशक के कार्यालय से या बैंक से क्लेम की जा सकती है - विवरण नीचे दिया गया है। आपको विजेता टिकट के पीछे अपने हस्ताक्षर करने चाहिए और नाम-पता लिखना चाहिए। आपको निम्न दस्तावेज भी प्रदान करने होंगे:

पुरस्कार राष्ट्रीयकृत, अनुसूचित या राज्य / जिला सहकारी बैंकों के माध्यम से भी दावा किया जा सकता है। यदि आवश्यक हो, तो टिकट और उपरोक्त दस्तावेज बैंक ले जाएं। बैंक निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ राज्य लॉटरी निदेशक के समक्ष दावा दायर करेगा:

मैं पुरस्कार पर दावा कब तक कर सकता हूँ?

ड्रॉ की तारीख के 30 दिनों के भीतर जीत का दावा किया जाना चाहिए और टिकट धारक को आवश्यक दस्तावेज प्रदान करने चाहिए, जिसमें क्लेम एप्लीकेशन फॉर्म, दो पासपोर्ट फोटो और पुरस्कार राशि के लिए रिसीप्ट शामिल है। आपको अपने टिकट के पीछे हस्ताक्षर करने और पता लिखने की सलाह दी जाती है, ताकि दूसरों को आपकी ओर से जीत पर दावा करने से रोका जा सके।

क्या मुझे केरल लॉटरी की पुरस्कार राशि पर कोई टैक्स भरना होगा?

10,000 रुपए से ज्यादा के पुरस्कार के लिए, 30% आयकर काटा जाएगा। एजेंटों द्वारा किए गए दावे भी 10% की दर से आयकर के अधीन हैं। अधिक जानकारी के लिए, आपको लॉटरी जिला कार्यालय से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।