लोट्टो भारत

national lottery india logo

लोट्टो इंडिया एक राष्ट्रीय लॉटरी है जो भारत भर में और दुनिया भर के स्थानों से खेलने के लिए उपलब्ध है। यह भारतीय लोगों के लिए एक ऑनलाइन लॉटरी है, जो कम से कम ₹4 करोड़ का जैकपॉट जीतने का अवसर प्रदान करती है – जो कुछ स्टेट लॉटरी से भी बड़ा है- साथ ही तीन अतिरिक्त पुरस्कार और सिर्फ जोकर बॉल से मेल खाने के लिए मुफ्त बेट बोनस मिलता है। ड्रॉ हर मंगलवार और शुक्रवार को भारतीय समयानुसार शाम 6 बजे होता है,और महीने में एक बार एक विशेष रैफल भी होता है।

2019 में शुरू होने के बाद से ही इस गेम ने पूरे भारत में हजारों विजेता बनाए हैं। लोट्टो भारत परिणाम प्रत्येक ड्रा के सीधे बाद नीचे दिए गए लिंक का चयन करके पाया जा सकता है।


लोट्टो भारत परिणाम देखें
india लोट्टो इंडिया
शुक्रवार 24 सितम्बर 2021
₹40 दस लाख
₹4 करोड़!

क्या आप जानते हैं कि आप अपने देश से Lotto India ऑनलाइन खेल सकते हैं? बस नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें!

Hourglass Icon शेष समय:

लोट्टो इंडिया कैसे खेलें

लोट्टो इंडिया खेलने के लिए, 1 और 50 के बीच छह नंबर और 1 और 5 के बीच एक जोकर बॉल का चयन करें। प्रति पैनल ₹40 एंट्री फीस है। आप लोट्टो इंडिया ड्रॉ में क्रम रहित तरीके से चुने गए नंबरों के साथ अपने नंबरों का मिलान करके पुरस्कार जीतते हैं; जैकपॉट जीतने के लिए सभी छह नंबरों और जोकर बॉल का मिलान होना चाहिए। 6 बॉल से कम का मिलान करने पर भी आपको पुरस्कार मिलता है अगर आपकी दो या दो से ज्यादा मैच होती हैं।

फ्री बेट बोनस आपको एक और लोट्टो इंडिया ड्रॉ में मुफ्त प्रविष्टि जीतने का मौका देता है; आपको इसे जीतने के लिए बस जोकर बॉल का मिलान होना चाहिए। नीचे दी गई तालिका में दिए जाने वाले सभी पुरस्कार देख सकते हैं:

मैच कराएं संभावना पुरस्कार
6 + जोकर बॉल 1 में 79,453,500 जैकपॉट -₹4 करोड़ से ज्यादा
5 1 में 75,240 ₹80,000
4 1 में 1,400 ₹4,000
3 1 में 75 ₹400
2 1 में 10 ₹40
जोकर बॉल 1 में 5 मुफ्त दांव बोनस
पुरस्कार जीतने की कुल संभावना: 3 में से 1
मुफ़्त बेट जीतने की कुल संभावना: 5 में 1

ये पुरस्कार लोट्टो इंडिया के संचालकों को बहुत कम टिकट लागत पर तीन अतिरिक्त स्तरों के पुरस्कारों के साथ एक बड़ा जैकपॉट पुरस्कार देने की गुंजाइश देता है। अगर आपके दो और पांच नंबर भी मेल खाते हैं और साथ ही जोकर बॉल भी मैच कर जाता है, तो भी आप अपने प्रवेश शुल्क से ज्यादा जीतते हैं।

अगर आप पुरस्कार जीतते हैं, तो आपको ई-मेल द्वारा संपर्क किया जाएगा, और अगर आप जैकपॉट जीतते हैं तो टेलीफोन द्वारा आपको सूचित किया जाएगा। छोटे पुरस्कार का सीधे आपके ऑनलाइन खाते में भुगतान किया जाता है, जहां आप अपने बैंक खाते में पैसे निकालने का विकल्प चुन सकते हैं या भविष्य के ड्रॉ के लिए प्रविष्टियां खरीदने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। सत्यापन के बाद बैंक ट्रांसफर के जरिए जैकपॉट का भुगतान किया जाता है।

बंपर ड्रॉ

कभी-कभी, लोट्टो इंडिया विशेष बंपर ड्रॉ आयोजित करता है, जिसमें सामान्य जैकपॉट पुरस्कार को ₹40 करोड़ तक बढ़ाया जाता है। किसी भी आम ड्रॉ की ही तरह आप बंपर ड्रॉ में प्रविष्ट करते हैं, और टिकट की कीमत भी वही रहती है।

सभी पुरस्कार पहले की ही तरह रहते हैं, लेकिन इस बार आप पहले से ज्यादा बड़ा जैकपॉट जीत सकते हैं। बंपर ड्रॉ का दिन इस बढ़े हुए जैकपॉट को जीतने का एक ही मौका है, इससे पहले की यह वापस ₹4 करोड़ हो जाए इसलिए सुनिश्चित करें की आप ये मौका न गवाएं।

आगामी बम्पर ड्रॉ की तारीखों की घोषणा लोट्टो इंडिया की वेबसाइट पर अग्रिम रूप से की जाती है। आप यहां निर्धारित बम्पर ड्रॉ की सभी तिथियां पा सकते हैं ताकि आप आगे की योजना बना सकें। वे आम तौर पर स्वतंत्रता दिवस, दिवाली या नए साल जैसे महत्वपूर्ण अवसरों के साथ जुड़ने के लिए विशिष्ट तिथियों के लिए निर्धारित होते हैं।

पहला लोट्टो इंडिया ड्रॉ शुक्रवार 14 जून 2019 को हुआ था और यह 10 करोड़ रुपये के जैकपॉट के साथ बम्पर ड्रॉ था।

लोट्टो इंडिया रैफल

लोट्टो इंडिया रैफल महीने में एक बार होता है और इसमें पांच विजेताओं को बिना किसी क्रम के चुना जाता है। पुरस्कार पॉट ₹40,000 का है, इसलिए हर भाग्यशाली खिलाड़ी को ₹8,000 मिलते हैं। ये पुरस्कार हर महीने जीतने की गारंटी है।

इस लॉटरी में प्रवेश करने के लिए कुछ अतिरिक्त खर्चा नहीं करना होता। जब आप लोट्टो इंडिया टिकट खरीदते हैं तो आप अपने आप प्रवेश कर जाते हैं। जैसा कि आप मुख्य ड्रॉ के लिए खरीदे गए हर टिकट के लिए रैफ़ल में एक प्रविष्टि प्राप्त करते हैं, आप एक नियमित खिलाड़ी बनकर मुख्य गेम और रैफ़ल दोनों जीतने की अपनी संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।

लोट्टो भारत टिकट खरीदना

लोट्टो इंडिया वेबसाइट के माध्यम से टिकट खरीदे जा सकते हैं-शुरुआत करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

आप एक ड्रॉ के लिए लोट्टो इंडिया टिकट खरीद सकते हैं, या आप एक बार में एक महीने या तीन महीने के लिए सदस्यता ले सकते हैं, जिसका मतलब है कि आप उस अवधि के दौरान कभी भी ड्रॉ नहीं चूकेंगे। एक बार जब आप अपनी प्रविष्टियां खरीद लेते हैं, तो आप जीते हैं या नहीं ये पता लगाने के लिए लोट्टो इंडिया परिणाम पेज पर जाएं।

लोट्टो इंडिया टिकट केवल ऑनलाइन उपलब्ध हैं, और खुदरा विक्रेताओं से नहीं खरीदे जा सकते हैं। ऑनलाइन खेलने के कई फायदे हैं; आपके सभी टिकट ऑनलाइन खाते में सुरक्षित रहते हैं, इसलिए उन्हें खोने या पुरस्कार से चूकने का डर नहीं रहता। जीत का भुगतान सीधे आपके खाते में किया जाता है, इसलिए आपको पुरस्कार का दावा करने के लिए रिटेलर या लॉटरी ऑफिस नहीं जाना पड़ेगा।