भारतीय लॉटरी कानून

हालांकि भारत में जुए पर प्रतिबंध हैं, सामान्यतः लॉटरी और जुए के लिए कानून प्रत्येक राज्य द्वारा निर्धारित किए जाते हैं और कई राज्य लोग को ऑनलाइन और भूमि आधारित लॉटरी खुदरा विक्रेताओं से लॉटरी खेलने की अनुमति देते हैं।

भारतीय लॉटरियाँ

अलग-अलग भारतीय राज्यों के पास अपने विशेष अधिकार क्षेत्र में लॉटरी खेल को नियंत्रित करने और यह सुनिश्चित करने का अधिकार होता है कि खेले जाने वाले सभी लॉटरी ड्रॉ निष्पक्ष तरीके से संचालित होते हैं और उस विशेष खेल के नियमों एवं विनियमों का पालन करते हैं। लॉटरी का खेल खेलने की अनुमति देने वाले कुछ राज्यों में गोवा, पंजाब और सिक्किम सरकार शामिल हैं।

प्लेविन इंडिया लॉटरी भारत में खेली जाना वाली सबसे बड़ी राज्य लॉटरी है जिसे सिक्किम सरकार द्वारा चलाया जाता है। इसे खेलने के लिए आप की आयु 18 वर्ष या अधिक होनी चाहिए और आप को इन राज्यों का निवासी होना चाहिए: सिक्किम, गोवा, अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल।

प्लेविन लॉटरी के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

अंतर्राष्ट्रीय लॉटरियों

ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय लॉटरियों की बदौलत भारतीय नागरिक बहुत बड़े इनाम जीत सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय लॉटरियों पर भारतीय जुआ कानून लागू नहीं होते क्योंकि ड्रॉ किसी अन्य देश में होता है, जिससे किसी विशेष राज्य के जुआ कानूनों इन्हें खेलने वाले निवासियों पर लागू नहीं होते।


अंतर्राष्ट्रीय लॉटरी पूछे जाने वाले प्रश्न


Answers


1. क्या मैं भारत से अंतरराष्ट्रीय लॉटरी खेल सकता हूँ?

हाँ, आप पॉवरबॉल और मेगा मिलियन्स जैसी अंतरराष्ट्रीय लॉटरियाँ ऑनलाइन खेल सकते हैं। हमारे कैसे खेलें पेज पर जा कर इस सुविधा के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

To Top

2. यदि में भारत से एक अंतरराष्ट्रीय लॉटरी जीतता हूँ तो मैं अपने पुरस्कार पर कैसे दावा कर सकता हूँ?

यदि आप इनाम जीतते हैं, तो आपको आपकी जीत की सूचना वाला एक टेक्स्ट संदेश या ईमेल प्राप्त होगा। इनामों को ड्रा होने के तुरंत बाद आपके खाते में स्वचालित रूप से चुकाया जाता है और आप अपनी जीत की राशि को निकालने या भविष्य के टिकटों की खरीद के लिए उनका उपयोग करने का चुनाव कर सकते हैं।

To Top

3. क्या अपने जीते गए धन को भारत में अपने बैंक खाते में हस्तांतरित कर सकता हूँ?

हाँ। जब आप अपना ऑनलाइन खाता खोलते हैं, तब आपको अपने खाते में पैसे जमा करने के लिए उपलब्ध विविध पद्धतियों में से एक को चुनने की जरूरत पड़ेगी। आप अपनी जीत की राशि को निकालने के लिए कई प्रकार की पद्धतियों का उपयोग कर सकते हैं, जिनमें विसा, मास्टरकार्ड और नेटेलर शामिल हैं। वैकल्पिक रूप से, आपके खिलाड़ी खाते में जीत की राशियों का उपयोग भविष्य के ड्रा के लिए अधिक टिकट खरीदने के लिए किया जा सकता है।

To Top

4. क्या लॉटरी टिकट कंसीर्ज सेवा मेरे पुरस्कार से अनुपात घटाती है या कमीशन लेती है ?

नहीं। जीत की पूरी राशि खिलाड़ी को चुकाई जाती है, हालांकि आपको जाँचना चाहिए कि क्या आपके इनाम पर आपको भारत में कोई आयकर तो नहीं देना है।

To Top

€69,000,000
मंगलवार 20th अप्रैल
× बंद करना