एल गोर्डो लॉटरी की

El Gordo India Imageहर साल क्रिसमस के आसपास स्पेन अपने लोगों के उत्साह में बढ़ोतरी देखता है। यह उत्साह आंशिक रूप से त्योहारी ऋतु का है। फिर भी यह मोटे तौर पर स्पेन की असाधारण लॉटरी, एल गोर्डो डी नवीद, के कारण हैं। एल गोर्डो दुनिया की सबसे अमीर लॉटरी है और इसलिए स्पेन के लोगों में अनिश्चित उत्तेजना का कारण है।

2018 में, पुरस्कार राशि € 2.38 बिलियन तक पहुँच गई! पहला पुरस्कार € 680 मिलियन है, जिसे एल गोर्डोवा के रूप में जाना जाता है, सभी विजेताओं के बीच साझा किया गया । द्वितीय पुरस्कार विजेताओं को € 125,000 प्रति डेसीमो से सम्मानित किया गया और तीसरा पुरस्कार € 50,000 था।

दो विजेताओं को चौथे पुरस्कार से सम्मानित किया गया, प्रत्येक को € 20,000 प्रति डेसीमो प्राप्त हुआ। इसके अलावा, आठ पांचवें स्थान पर पुरस्कार दिए गए, जिसमें प्रति विजेता € 6,000 € की राशि दी गई। इसके अलावा, € 100 के कुल 1794 पुरस्कार प्रति डेकोमो भी दिए गए ।

लॉटरी की उत्पत्ति

यह लॉटरी दुनिया की दूसरी सबसे पुरानी लॉटरी है। एल गोर्डो एक स्पैनिश संस्था और लॉटरी भी थी। पहली बार क्रिसमस लॉटरी वर्ष 1812 में 22 दिसंबर को हुई थी। उसी वर्ष से हर वर्ष लॉटरी उसी दिन होती आ रही है।

कहां से लाएं टिकट?

एल गोर्डो एक बड़े पैमाने की लॉटरी है जिसमें स्पेन की 75% से अधिक आबादी भाग लेती है। स्पेन में लगभग सभी लोग इस लॉटरी में भाग लेते हैं। या तो वो अपने लिए पूर्ण टिकट खरीद लेते हैं या टिकट का एक हिस्सा।

बड़ी संख्या में प्रतिभागियों के कारण, टिकट खरीदने की प्रक्रिया अधिक जटिल है। अधिकांश अन्य लॉटरी के विपरीत, लोग अपने पड़ोस में एक समाचार पत्र से टिकट नहीं खरीद सकते हैं।

टिकट लॉटरी की दुकानों से ही खरीदे जा सकते हैं और प्रत्येक दुकान को कुछ संख्या दी गई है। यही कारण है कि लॉटरी के विजेता अक्सर ऐसे लोग होते हैं जिन्होंने एक ही दुकान से टिकट खरीदा। यदि आप अपना भाग्यशाली नंबर खेलना चाहते हैं, तो आपको अपना नंबर खोजने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ सकती है।

आप अपनी टिकट लॉटरी की दुकानों या सामाजिक क्लबों और कुछ रेस्तरां से प्राप्त कर सकते हैं। लॉटरी टिकट ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं। आप 21 दिसंबर रात 11:45 से पहले तक टिकट खरीद सकते हैं।

22 दिसंबर की रात क्या होता है?

22 दिसंबर की रात को, लॉटरी टिकट धारकों अपने टेलीविज़न के आसपास ही रहते हैं I वे जीतने वाले नंबरों की घोषणा की प्रतीक्षा करते हैं। गेंदों को निकाला जाता है, और मैड्रिड के सैन इल्डेफोन्सो स्कूल के छात्र जीतने वाली संख्या बताते हैं।

मंच दो गोलाकार पतीलो से सुसज्जित होता है। उनमें से एक में गेंदें होती है जिसमें जीतने वाली संख्या होती है। अन्य में हर एक जीत संख्या के साथ जुड़े यूरो में पुरस्कार राशि को बताया जाता है। उदाहरण के लिए, छात्र "बॉल नंबर 31.45 को € 100" बता सकते हैं।

जीत की राशि और उस पर लगाया गया कर

आमतौर पर लॉटरी के विजेता एक ही स्थान से होते हैं। पुरस्कार सभी विजयी टिकट धारकों के बीच साझा किया जाता है।

स्पेन की सरकार ने वर्ष 2013 में लॉटरी पुरस्कार राशि पर कर लगाना शुरू किया। पुरस्कार राशि पर 20% तक का कर लगाया जाता है। शीर्ष विजेता की जीत राशि का पहला € 10,000 कर-मुक्त होता है जबकि शेष राशि पर 20% कर लगाया जाता है।